सुबह सुबह जल्दी कैसे उठे सुबह उठने के फायदे और तरीके || सुबह जल्दी कैसे उठे | सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें

 सुबह सुबह जल्दी कैसे उठे

सुबह उठने के फायदे और तरीके

 

अब देखो भाई सुबह हर कोई जल्दी उठाना चाहता है लेकिन होता क्या है इसका उल्ट वो जल्दी उठ नहीं पाता है सुबह जल्दी उठने के फायदे सभी जानते है लेकिन फिर भी  सुबह जल्दी उठ नहीं पाते है तो यदि आप भी ऐसे ही लोगो में है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है देखिये दोस्तों जब आप सुबह जल्दी उठते है तो आप उगते हुए सूर्य के दर्शन कर सकते है और सुबह उठते ही सूर्योदय देखने वाले व्यक्ति अपने जीवन में बहुत खुश रहते हैं ऐसे लोगो का पूरा दिन बहुत ही शानदार रहता है सुबह सूर्योदय के समय यदि आप सूर्य को जल अर्पित करते है तो आपके साथ साथ आपका सोया भाग्य भी जाग जाता है जो व्यक्ति सुबह सूर्य को जल्दी जल अर्पित करता है उसका अपने पिता से भी सम्बन्ध मजबूत होता है ।

 

तो सुबह जल्दी उठने के बहुत सारे फायदे है सुबह जल्दी उठने से आप ना केवल स्वस्थ रहते हैं बल्कि आप अपने आप को दिन भर एक्टिव और एनर्जेटिक भी महसूस करते हैं तो यदि आप भी सुबह जल्दी उठाना चाहते है मगर उठ नहीं पाते है तो इस लेख को अंत तक पढियेगा तो आइये शुरू करते है :-

 

सुबह सुबह जल्दी कैसे उठे


सुबह जल्दी क्यों उठाना चाहिए

चलिए पहले एक नजर डालते है की आखिर हम सुबह जल्दी क्यों उठे सुबह जल्दी उतने से हम क्या ही उखाड़ लेंगे हम क्यों सुबह जल्दी उठे हमें क्या फायदा है तो यदि आपको मालूम है तो बेस्ट है और नहीं मालूम है तो आइये जान लीजिये :-

 

वैज्ञानिक भी मानते है सुबह जल्दी उठने के फायदे

वैज्ञानिको का और योग गुरुओ का दोनों का ही कहना है कि हर व्यक्ति को सुबह जल्दी उठना चाहिए ब्रह्म मुहूर्त में उठ का नहा धोकर तैयार हो जाना चाहिए ऐसा करने से मानव मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता कई गुना बढ़ने लगती है  एक रिसर्च में सुबह उठने वाले लोगों में सोचने की क्षमता में अद्भुत विकास पाया गया ऐसे लोग किसी भी  समस्या को चुटकी बजाते ही सुलझा सकते है इनकी एकाग्रता और मेमोरी भी बेहतर होती है तो यदि आप एक विद्ध्यार्थी है तो आपको चाहिए की आप जल्दी ही उठे ।

 

सुबह जल्दी उठने से सामाजिक जीवन में सुधार

सुबह जल्दी उठने से आप अपनी और भी कई आदतों में सुधार कर सकते है विकास कर सकते है सुबह जल्दी उठकर आप मोर्निंग वाक पर जा सकते है कुछ देर मैडिटेशन और योग कर सकते है जब आप अपने आस पास के पार्क में टहलने जाते है गली मोहल्ले में घुमने जाते है तो आपको आपके जैसे और भी कई लोग वहां मिलते है जिनसे आपका रोज मिलना हो जाता है और आपकी सामाजिक लाइफ में मजबूती आती है ।   

  

शांति और ऑक्सीजन लेवल में सुधार

देखिये जब आप सुबह जल्दी उठकर बहार देखते है तो पाते है की आप एक असीम शांति वाले माहौल है अभी आप धापी भागदौड़ भरी जिंदगी शुरू नहीं हुयी है इस आनंद को आप सुबह जल्दी उठने पर ही महसूस कर सकते है और जब आप सुबह की शुरुआत इस तरह से करते है तो शांति में समय बिताने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है, रक्तचाप कम होता है और आप मानसिक रूप से और स्वास्थ होते है । 

 

अपने इष्ट देव से कनेक्ट हो पाते है

सुबह जल्दी उठने पर आपको पूजा पाठ करने का समय भी पर्याप्त मिल जाता है और आप अपने इष्टदेव से सीधे कनेक्ट कर सकते है जो आप दिन में अपनी भागती दौड़ती जिन्दगी में नहीं कर पाते है क्योकि यदि आप सुबह 4-5 बजे उठ जाते है तो उस समय आपको कोई भी मोबाइल जैसी परेशानी distrub करने वाली नहीं होती है ।

   

तनाव मुक्त और डिप्रेशन से बचाव

अगर आप रोजाना जल्दी उठते हैं तो आप तनाव मुक्त रहते हैं और कभी भी डिप्रेशन का शिकार नहीं हो सकते अब यदि आप नियम से सुबह जल्दी उठने लगते है तो आप नियम के भी पक्के हो जाते है और आपको और कोई नियम लेने में और उसे पूरा करने में परेशानी नहीं आती है


तो सुबह जल्दी उठने के ऐसे ही और कई सारे फायदे है लेकिन प्रॉब्लम तो वही है की हम सुबह जल्दी उठाना तो चाहते है मगर क्या करे आलस के कारण उठ नहीं पाते है तो चलिए अब यह जान लेते है की सुबह जल्दी कैसे उठे ।

 

तो कुछ तरीके है जो आपको सुबह जल्दी उठने में मदद कर सकते है तो चलिए उन्हें भी जान लेते है :-

 

सुबह जल्दी उठने का संकल्प ले

सबसे पहले तो आप अपने हाथ में जल लेकर अपने इष्ट देव माता पिता का ध्यान लगाकर संकल्प ले की आप सुबह जल्दी उठाना चाहिते है अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करे क्योकि यदि आप खुद ही सुबह जल्दी नहीं उठाना चाहेंगे तो फिर कोई भी तरीका अपना ले तो सफल नहीं होने वाला है तो सबसे पहले सुबह जल्दी उठने का संकल्प ले ।

 

तो आप सुबह जल्दी उठना चाहते है और ऐसा आपने संकल्प ले लिया है

 

सुबह जल्दी उठने के लिए चाय काफी से दूर रहे


तो अब एक संकल्प और ले की शाम को 6 बजे बाद चाय और  कॉफी से हम दूर ही रहेंगे  देखिये कई लोग रात के खाने के बाद चाय और कॉफी पीते है ऐसे में आप रात में समय पर नहीं सो पाते है तो सुबह जल्दी कैसे उठेंगे तो सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो रात में चाय या कॉफी पीने की आदत आज से ही छोड़ दे इससे आपको नींद आने में आसानी होगी और सुबह जल्दी नींद भी खुलने में परेशानी कम होगी ।


 

मोबाइल लैपटॉप से दूर रहे


अब देखो हमारा जीवन मोबाइल पर निर्भर हो गया है हम रात में सोने से पहले तक हम या तो टीवी से या फिर मोबाइल और  लैपटॉप चिपके रहते हैं ये चीजे भी हमारी नींद को क्वालिटी को खराब करती है और सुबह जल्दी नहीं उठने देती है तो अपने सोने का एक समय निश्चित कर ले और सोने के एक घंटा पहले सारे डिवाइस का इस्तेमाल बंद कर दें ।

 

चलिए ये सारे काम तो हमने कर लिए मगर क्या करे हम ac में सोते है सुबह सुबह मस्त नीद आती है उठा नहीं जाता है तो दोस्तों सुबह जल्दी उठाना चाहते है तो अपने सोने वाले  कमरे के तापमान का भी  ध्यान  रात में सोते वक्त आपके बेडरुम का तापमान मैंटेन रहे आपके बेडरुम का टेम्प्रेचर सुबह 26 से 28 डिग्री के आसपास होना चाहिए

 

सुबह उठने के लिए रात में समय पर सोये


सुबह जल्दी उठने के लिए रात में समय पर सोना बहुत जरुरी है क्योकि यदि आपने पर्याप्त नीद नहीं ली तो यह भी आपको बीमार करने वाला होगा तो  सुबह जल्दी उठने के लिए रात में समय पर सोने का अनुशासन बहुत जरूरी है आप कितनी बजे उठना चाहते हैं उस हिसाब से अपने सोने का समय फिक्स कर लें और रोजाना उसी समय पर सो जाएं कम से कम उठने के समय से 7 से 8 घंटे पहले सोना बेहतर होता है

 

रात में हल्का भोजन ले


रात में बहुत ज्यादा गरिष्ट भोजन नहीं करना चाहिए रात में आप खिचड़ी दलिया जैसा हल्का भोजन ले क्योकि रात में लाइट फूड से पेट हल्का रहता है जिससे सुबह उठने में परेशानी नहीं होती है  ।

 

सभी घडी में लगाये अलार्म


और सबसे जरुरी आपके पास जितने भी मोबाइल घडी है आलार्म है सभी में अलार्म लगा दे और इन्हें अपने सोने वाले स्थान से लगभग 10 से 12 फीट दूरी पर अलग अलग स्थानों पर रखें और 22 Min  के गैप से अलार्म लगा कर रखे जिससे सुबह अलार्म बजने पर आपको उठकर उसे बंद करने के लिए उठाना ही पड़े और एक बार आप अपने पैरो पर खड़े हो जायेंगे तो आपको  सुबह उठने में आसानी होगी ।


 

सुबह उठने ही मुह दो ले


एक बार बिस्तर पर उठ जाए तो अपनी हथेलियों को रगड कर गर्म करके अपनी आँखों को साफ़ कर ले और तुरंत उठ कर अपने मुह को धो ले अब आपको फिर से नीद नहीं आएगी और आप सुबह की दिनचर्या के लिए तैयार है ।

 

21 दिन तक लगातार करे


अब यदि आप इस काम को केवल 21 दिनों तक कर ले तो फिर आपको अलार्म की भी जरूत नहीं होगी आप उस समय अपने आप उठने लगेंगे क्योकि अब आपको आपका अवचेतन मन खुद उठा देगा की भाई उठो उठने का समय हो गया है ।

 

तो इस तरह से आप जल्दी उठने के आदत दो डवलप कर लेंगे

 Narendra Agarwal 

सुबह सुबह जल्दी उठने  फायदे कैसे जल्दी उठे  विडियो देखे


KEYWORD and tages

Early Wakeup Tips: सुबह जल्दी उठने के लिए अपनाएं ये खास, सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें Health is Wealth, Subah Jaldi Kaise Uthe : सुबह जल्दी उठने के आसान तरीके, सुबह जल्दी कैसे उठे | सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें, सुबह जल्दी कैसे उठे? सुबह जल्दी उठने का मंत्र, Early Wakeup Tips: सुबह जल्दी उठने में होती है मुश्किल, सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कैसे करें ? सुबह 4 बजे उठने के क्या लाभ है, सर्दी में सुबह जल्दी उठना! जानें 5 कारगर उपाय, सुबह जल्दी कैसे उठे , सुबह जल्दी उठने का तरीका – narendra agarwal, सुबह जल्दी कैसे उठा जाए, सुबह जल्दी उठने के 10 बड़े फायदे | Subah Jaldi Kaise Uthe, सुबह जल्दी उठने के तरीके |Subah Jaldi Kaise Uthe , बॉडी क्लॉक बिगड़ने से हम सुबह जल्दी नहीं उठ पाते, सुबह जल्दी कैसे उठे? सुबह से जल्दी उठने का सबसे अच्छा उपाय जानिए, How to wake up and study | सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कैसे करे?

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Smartphones

Advertisement