जामुन खाने के फायदे और नुकसान जामुन की गुठली जामुन के पत्ते के औषधीय गुण और फायदे

जामुन खाने के फायदे और नुकसान
जामुन की गुठली जामुन के पत्ते के औषधीय गुण और फायदे
Jamun or black plum fruit leaf seed benefits in Hindi

 

दोस्तों गर्मियों में आपको बहुत सारे फल देखने को और खाने को मिलते है और इन सबमे जामुन भी गर्मियों में मिलने वाला एक फल है ऐसे कई पेड़ है जिसकी हर चीज में अद्भुत गुण और अनेको फायदे होते है जामुन का पेड़ भी ऐसा ही पेड़ है जिसका फल, फल की गुठली और पेड़ के पते और जामुन की छाल जड़ सब कुछ हमारे लिए फायदेमंद है जामुन नील काले रंग का छोटा सा फल होता है जिसमे गुठली भी होती है अब जामुन के बारे में फल का आकर स्वाद आपको बताने की आवश्यता नहीं है आप सभी ने जामुन देखा हुआ है और खाया हुआ है तो आज इस लेख में हम आपको का फल कैसा होता है इसका स्वाद कैसा होता है यह नहीं बनाते वाले है बल्कि आज इस आर्टिकल में हम आपको जामुन खाने के कुछ फायदे शेयर करने जा रहे है जामुन के फल के साथ साथ आपको इस लेख में जामुन के पत्तो और छाल भी जबर्दस्त फायदे बताएँगे तो चलिए संक्षेप में जान लेते है जामुन के फ़ायदों के बारे में ताकि अगली बार आप जामुन को सही तरीके से काम में ले सके तो आइये शुरू करते है :-

तो देखिये जामुन में भरपूर मात्र में पोषक तत्व होते है जामुन में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते है :-

वैसे जामुन का पेड़ एक सदाबहार पेड़ होता है फलो के पेड़ो में जामुन का पेड़ एक ऐसा पेड़ एक ऐसा वृक्ष है जो 40 वर्ष से भी अधिक वर्षो तक फल देता है और जामुन का पेड़ 100 सालों तक जिन्दा रह सकता है ।  

तो हम बात कर रहे थे जामुन के औषधीय फायदों के बारे में तो देखिये जामुन सेहत के लिये बहुत जबर्दस्त फायदेमंद होता है जामुन का सेवन आपको कई रोगों से दूर रखता है और यदि रोग हो गया है तो उन्हें ठीक करने में भी मदद करता है ।

Jamun Khane ke fayde aur Nuksaan


जामुन का सबसे बड़ा फायदा मधुमेह के रोगियों के लिए है जामुन खून में शर्करा यानी शक्कर की मात्रा को कण्ट्रोल करता है तो यदि कोई व्यक्ति शुगर
 डायबटीज का रोगी है तो उसे जामुन के मौसम में इसका नियमित सेवन करना चाहिए जामुन का नियमित सेवन शुगर के रोगी के लिए एक प्राकृतिक रामबाण औषधि की तरह काम करता है ।

जामुन में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है और पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर से बचाता है  तो जामुन आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरों को भी कम करता है ।

जामुन खून की कमी को पूरा करने के लिए भी रामबाण उपाय है यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आप जामुन का सेवन कीजिये नियमित रूप से कीजिये इससे आपके शरीर में प्राक्रतिक रूपों से खून बढ़ने लगेगा ।

देखिये दोस्तों अभी पूरा विश्व कोरोना जैसी गंभीर बीमारी से जूझ कर बहार निकला है ऐसे में हर व्यक्ति इसकी चपेट में आया है ऐसी बीमारियों से वही व्यक्ति बच पाया है जिसके शरीर में रोगों से लड़ने की भरपूर शक्ति हो जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत हो तो जामुन में मौजूद पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है नियमित रूपों से जामुन का सेवन आपको वायरस जनित रोगों से बचाने में काफी मदद करता है ।

देखिये गर्मी का मौसम मौसमी बीमारियों का मौसम होता है इस मौसम में सबसे ज्यादा उल्टी दस्त हैजा जैसी बीमारियों का खतरा रहता है तो ऐसे में आप जामुन के फल का ताजा रस निकाल कर रख सकते है और उल्टीदस्त या हैज़ा जैसी परेशानी होने पर इसे पानी के साथ सेवन करने से बहुत जबर्दस्त फायदा मिलता है ।

जामुन पेट से जुडी समस्याओ के लिए भी रामबाण औषधि है जामुन के सेवन से  पेट के कीड़े मर जाते है यदि किसी को साँस की प्रॉब्लम है  दमा की समस्या है लम्बे समय से खांसी है तो जामुन का सेवन राहत देने वाला होगा जामुन के सेवन से पेट की अन्य समस्या जैसे कब्जएसीडिटी आदि से भी आराम मिलता है और जामुन का सेवन चेहरे पर भी निखार लेकर आता है ।

मुंह में छाले हो जाने पर जामुन के सेवन से काफी फायदा मिलता है ।

यदि आपको बहुत ज्यादा एसीडिटी रहती है बार बार खट्टे डकार आते है मुह में खट्टा पानी आता है तो जामुन के फल में काला नमक मिलकर और जीरे का चूर्ण मिलाकर सेवन करे ऐसा करने से कुछ ही दिनों में एसिडिटी की समस्या बीमारी जड़ से खत्म हो जायेगी ।

गर्मी में बारिश के मौसम में भी कई बीमारियां जन्म लेती है और जामुन का सेवन आपको बारिश के मौसम में रोगो से लड़ने की शक्ति भी देता है ।

 

जामुन के फल के साथ-साथ इसकी पत्ती, गुठली और छाल के भी बहुत सारे फायदे है

 

चलिए अब कुछ बात करते है जामुन की पत्तियों के फायदों के बारे में भी
जामुन की पत्तियों के फायदे (Jamun leaf benefits) :-

 

देखो जामुन का फल तो आपको केवल फल के मौसम में ही मिलने वाला है लेकिन जामुन की पत्तियाँ पूरे वर्ष भर मिल जाती है और इसे कहते है आम के आम गुठलियों के दाम वैसे जामुन की गुठली भी मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदे मंद होती है लेकिन अब हम जामुन के पतो के फायदे जान लेते है ।

जामुन के पतो से आप अपने मसूड़े को मजबूत बना सकते है इसके लिए आप जामुन के पत्तों की राख का मंजन बना कर काम में लीजिये इससे दांतों और मसुडो को बहुत फायदा मिलता है यदि मसूड़े से खून आता है या मसूड़ो में सूजन आ गयी है तो आप जामुन के ताजे और कोमल पत्तों को पानी मे उबाल लीजिये और इस पानी से कुल्ला करिये ।

यदि लोग आपकी सांसो की बदबू से परेशान है तो मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए जामुन के पत्ते चबाइए और चूसिये जामुन के पते चबाने और उसे चूसने से मुह की बदबू दूर होती है ।

जामुन के पत्तो से बवासीर में भी फायदा मिलता है जामुन के पत्तों को गाय के दूध के साथ सेवन करिए इससे खूनी बवासीर  ठीक होने लगता है ।

 

ऐसे ही आप जामुन की गुठलियों को सुखा आकर उसका चूर्ण बनाकर रख लीजिये जामुन की गुठलियों के पावडर के नियमित सेवन से शुगर के रोगियों को बहुत फायदा पहुँचता है ।

यदि शरीर पर कोई घाव या छाला हो गया है तो आप जामुन की गुठली के पाउडर में पानी डालकर पेस्ट बनाकर घाव पर लगाने से लाभ मिलता है ।

जामुन की गुठली का सबसे बड़ा फायदा यदि किसी को आपको पथरी है तो जामुन की गुठली के पावडर को  दही के साथ खाने से काफी आराम मिल जाता है ।

जामुन की गुठली का एक और फायदा यह है की यदि बच्चा रात मे बिस्तर गीला करता है बिस्तर पर पेशाब करता है, तो उसे जामुन की गुठली का पावडर पानी के सतह आधा चम्मच सुबह शाम दीजिये ।  

इसी प्रकार से जामुन की छाल के कई फायदे है

पेट में मरोड़, ऐठन होने पर जामुन की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से लाभ मिलता है गला ख़राब होने पर जामुन की छाल को पानी में उबाल कर उस पानी से गरारे करने पर लाभ मिल जाता है जामुन छाल गठिया के इलाज में भी मदद करती है जामुन की वृक्ष की छाल को घिसकर पानी के साथ दिन मे एक दो बार लेने पर अपच, पेट ख़राब की समस्या दूर होती है पाचन सही होने लगता है ।

तो ये तो थे जामुन खाने के फायदे

चलिए जामुन के नुकसान की भी बात कर लेते है

जामुन का बहुत अधिक पका हुआ नहीं खाना चाहिए और जामुन बहुत अधिक मात्र में भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये देर से पचता है और  कफ बढ़ाता है यदि आप इसका सेवन कर लेते है आपको बुखार भी आ सकता है लेकिन डरने की कोई बात है बस थोडा उचित मात्रा में सेवन कीजिये तो आप कहेंगे की भाई अब उचित मात्रा भी आप ही बता दो तो चलो हम ही बता देते है विशेषज्ञों का कहना है की एक बार में आप 200 ग्राम से अधिक जामुन का सेवन नहीं करे तो यह फायदेमद होगा । जामुन को कभी भी खाली पेट जामुन नहीं खाना चाहिए नहीं तो यह नुकसान कर सकता है जामुन खाने के बाद दूध नही पीना चाहिये

तो बस यह कुछ सावधानिय रखिये और जामुन का भरपूर फायदा लीजिये और रोगों से मुक्त रहिये बस इसी कमाना के साथ इस लेख को यही विराम देते है  आशा है जामुन के फायदे आपको अच्छे लगे होंगे अपने सुझाव देने ले लिए आप हमें कमेंट कर सकते है । 

Narendra Agarwal 

जामुन खाने के फायदे और नुकसान  विडियो देखे


KEYWORD and tages

jamun ka sirka ke fayde,jamain khane ke fayde, जामुन के फायदे और नुकसान, जामुन किस रोग की दवा है,सुबह खाली पेट जामुन खाने के फायदे,गुलाब जामुन खाने के फायदे,जामुन के पत्तों का लाभ,जामुन खाने के नुकसान,jamun ka sirka ke fayde,jamain khane ke fayde,जामुन के फायदे और नुकसान,गुलाब जामुन खाने के फायदे,सुबह खाली पेट जामुन खाने के फायदे,जामुन के पत्तों का लाभ,


Post a Comment

Previous Post Next Post

Smartphones

Advertisement