Statue of Unity Tour Guide in Hindi || स्टैचू ऑफ यूनिटी के आसपास में घूमने की जगहें खर्चे की पूरी जानकारी

Statue of Unity Tour Guide in Hindi Place to visit Near By Statue of Unity

स्टैचू ऑफ यूनिटी के आसपास में घूमने की जगहें पूरी जानकारी

स्टैचू ऑफ यूनिटी घूमने की संपूर्ण जानकारी - Statue Of Unity Tourist Places Information In Hindi

आज इस लेख में हम आपको स्टैचू ऑफ यूनिटी और उसके आस पास के सभी पर्यटन स्थलों की जानकारी शेयर करने वाले है की कैसे आप स्टेचू ऑफ़ यूनिटी घुमने और देखने जा सकते है स्टैचू ऑफ यूनिटी के आस पास में क्या क्या देखने योग्य है क्या क्या घुमने योग्य है कितना प्रवेश शुल्क लगेगा या फिर अन्य शुल्क क्या है पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है तो बने रहिये इस लेख के साथ –

 

तो चलिए पहले कुछ जानकरी लेते है की स्टैचू ऑफ यूनिटी प्रतिमा कहाँ है और क्यों इतनी खास है

 

तो दोस्तों आपको मालूम ही होगा स्टैचू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है जो भारत के गुजरात राज्य में स्थित है यह मूर्ति लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल का स्मारक है । स्टैचू ऑफ यूनिटी विश्व की सबसे बड़ी और ऊँची प्रतिमा है पूरी दुनिया में इससे अधिक बड़ी और ऊँची प्रतिमा कही भी नहीं है इसी कारण से स्टैचू ऑफ यूनिटी को संसार के आठवें अजूबे के रूप में देखा जा रहा है, स्टैचू ऑफ यूनिटी प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है और इस प्रतिमा को बनाने के लिए 3000 से भी ज्यादा कारीगरों और मजदूरों ने सहयोग किया है मूर्ति की विशेषज्ञ कार्यो के लिए 300 से भी ज्यादा इंजिनियरों की देखरेख में यह मूर्ति बनायीं गयी है ।

Statue of Unity Tour Guide in Hindi

गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर साधु बेट नाम का एक आइलैंड है यह साधू बेट अहमदाबाद से 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यही इसी साधु बेट नाम के आइलैंड पर इस प्रीतिमा को स्थापित किया गया है, स्टैचू ऑफ यूनिटी का निर्माण भारत सरकार के द्वारा करवाया गया है और इसे बनाने का कार्य भारत की सबसे बड़ी निर्माण कम्पनी लार्सन एंड टुब्रो (L&T) के द्वारा किया है ।

 

आगे बढ़ने से पहले आपको यह बताना भी जरुरी है की दुनियां में और इस मूर्ति के अलावा और कौन कौन सी विशाल प्रतिमाये मौजूद है है और उनकी ऊंचाई कितनी है चलिए ज्ञान वर्धन के लिए उन्हें भी जान लेते है ।

 

यदि हम दुनिया की सबसे ऊँची मूर्तियों में दुसरे नम्बर की मूर्ति की बात करे तो यह मूर्ति है स्प्रिंग टेंपल बुद्ध है यह मूर्ति भगवान बुद्ध की मूर्ति है जो चीन के हेनान राज्य के लुसान में स्थापित की गई है इस मूर्ति की ऊंचाई 153 मीटर है जो इसे दुनिया की सबसे ऊँची दूसरी मूर्ति बनाती है ।

स्टैचू ऑफ लिबर्टी का नाम तो आपने सुना ही होगा यह मूर्ति न्यूयॉर्क में एक छोटे से टापू पर स्थित है स्टैचू ऑफ लिबर्टी  की ऊंचाई 93 मीटर है और यह स्टेचू तांबे से बनाया हुआ है इस स्टैचू को फ्रांस में 1884 में तैयार किया गया था और फिर इस मूर्ति को फ्रांस से अमेरिका ले जाया गया तब इसे 350 टुकड़ों में बांट कर ले जाया गया था अमेरिका के न्यूयार्क पहुंचने के बाद इसे फिर से जोड़ा गया इस स्टैचू के टुकड़े को फिर से जोड़ने में 4 महीने का समय लग गया ।
 
तो अब आप अच्छे अंदाजा लगा सकते है पूरी दुनियां में जो मुर्तिया सबसे ऊँची मानी जाती है वो स्टैचू ऑफ यूनिटी के सामने क्या है दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्रतिमा भी 153 मीटर है जबकि स्टैचू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 182 मीटर है यही कारण है स्टैचू ऑफ लिबर्टी को देखने के लिए ना केवल भारत से बल्कि पूरी दुनिया से लोग आ रहे है यहाँ आने वाले पर्यटक इस 182 मीटर ऊंची प्रतिमा के अलावा यहाँ के अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य का मजा भी ले सकते हैं । स्टैचू ऑफ लिबर्टी के आसपास में घुमने के लिए बहुत सारे स्थान है सरदार सरोवर बांध, वैली ऑफ फ्लावर, लेजर लाइट शो, जू सफारी पार्क, सरदार पटेल म्यूजियम, ग्लो गार्डन और भी बहुत कुछ यहाँ घूमने के लिए है पर्यटकों यहाँ जंगल सफारी नौका विहार साइकलिंग आदि का भी मजा ले सकते है । 


इसी प्रकार से उशीकू दाई बुत्सु महात्मा बुद्ध की प्रतिमा है यह प्रीतिमा जापान में स्थित है और इस प्रतिमा की ऊंचाई 120 मीटर है ।

 

तो चलिए यात्रा शुरू करते है एक एक करके घुमने लायक स्थानों की बात करते है  -

जब आप स्टेचू ऑफ यूनिटी प्रतिमा को आराम से देख ले पूरा आनंद ले ले तो  यही से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर सरदार सरोवर बांध है अच्छा यह भी दुनिया का सबसे बड़ा कंक्रीट ग्रेविटी में से एक है इस बांध की लंबाई 1.2 किलोमीटर और ऊंचाई 163 मीटर है इस बांध के किनारे-किनारे आपकी आखों को सुकून देने वाला खूबसूरत बगीचा भी है तो आप यहाँ कुछ समय रिलेक्स हो सकते है ।  


स्टेचू ऑफ यूनिटी की खूबसूरती को चार चाँद लगाने के लिए स्टेचू ऑफ यूनिटी में ही लगभग 250 एकड़ में फैली खूबसूरत फूलों की घाटी का निर्माण किया गया जिसे वैली ऑफ फ्लावर कहा जाता है, इस फूलो के पार्क में आपको बहुत सारी प्रजातियों के खूबसूरत फूल देखने को मिलेंगे जो आपको बहुत ही लुभावने लगेगें  यह पार्क पुरे वर्ष फूलो से खिला हुआ रहता है यहाँ आप कुछ समय रिलेक्स होने के साथ साथ वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी का मजा भी ले सकते हैं ।

 

 

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से एकदम नजदीक में ही कैक्टस गार्डन है यह भी स्टेचू ऑफ यूनिटी घुमने आने वालो के लिए एक मुख्य आकर्षण है यहाँ इस पार्क में आप दुनिया भर के दुर्लभ अद्भुत वैरायटी के कैक्टस देख सकते है ऐसे ऐसे केक्ट्स जिनकी आपने कभी तस्वीर भी नहीं देखी होगी शानदार जानदार नज़ारे से युक्त इस स्थान पर आपको राजस्थान के रेगिस्तान जैसी फीलिंग आने वाली है कैक्टस गार्डन 20 एकड में फैला हुआ है और यहाँ आपको केक्ट्स की 350 से भी ज्यादा प्रजातियों और 30000 से भी ज्यादा पौधे देखने को मिल जायेंगे और हाँ यहां पर बच्चों के मनोरंजन के लिए भी विशेष व्यवस्था की गयी है ।

 

 

इसके अलावा यदि आपको इधर उधर उडती हुयी तितलियां देखना अच्छा लगता है तो यहाँ विंध्य और सतपुड़ा श्रृंखला के बीच बनी फूलों की घाटी में तितलियों का एक भी सुंदर सा बगीचा है इस बागीचे में आपको कई तरह की अलग अलग रंग रूप और साइज़ की सतर से भी ज्यादा प्रजातियों की 5000 भी ज्यादा तितलियाँ देखने को मिलेगी जिन्हें देख कर आपको यह स्थान किसी  स्वर्ग से कम नहीं लगेगा यहां आप फोटोग्राफी वीडियोग्राफी कर सकते है इस गार्डन मैं 10 से 15 बटरफ्लाई सेल्फी प्वाइंट बने हुए हैं।

 

यही पर यूनिटी ग्लो गार्डन है जिसे रात के समय देखना बहुत ही अच्छा लगेगा क्योकि इसे देखने का मजा रात में ही है यह पूरा गार्डन 2 एकड़ में फैला हुआ है यहाँ पर लगभग 35 लाख एलईडी लाइट्स लगी हुयी है जो इसे बेहद रंग बिरंगा और खुबसुरत बनाती है, खूबसूरत लाइट में सजे फव्वारे फुल पशु पक्षी तितलियां और आकर्षक डिजाइन को रात में देखना आपको एक अलग सा एहसास देने वाला होगा  

 

 

यदि आप एडवेंचर के शौकीन है तो आपके लिए भी यहाँ पूरी व्यवस्था है यहाँ आप रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते है रिवर राफ्टिंग नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के पास ही स्थित है तो आप यहाँ भारत की सबसे लंबी नदी नर्मदा मैं रिवर राफ्टिंग का आनंद लिया जा सकते है । यह रूट लगभग 5 किलोमीटर लंबा है जिसमे कई सारे उतार-चढ़ाव घुमावदार रूट पर रिवर राफ्टिंग करते समय आप रोमांचक सफर का आनंद ले सकते हैं यहाँ नर्मदा नदी के खूबसूरत नजरों के साथ रिवर राफ्टिंग करना बहुत ही मजेदार साबित होगा ।

 

 

यही पर आपको एक एकता नर्सरी भी देखने को मिलेगी जहाँ आपको बांस से बनी कई सारे वस्तुएं देखने को मिलेगी एकता नर्सरी में  दैनिक जीवन में उपयोग आने वाले सभी वस्तुएं सजा कर रखी गई है तो इस खूबसूरत जगह पर जरूर भी घूमना बनता है ।

 

 v

यदि आपको क्रुज की सवारी अच्छी लगती है तो आप यहाँ स्टेचू ऑफ यूनिटी का खूबसूरत आकर्षित और रोमांटिक अनुभव वाली रॉयल क्रूज की सवारी कर सकते है रिवर क्रूज की सवारी के साथ साथ स्टेच ऑफ यूनिटी को निहारना बेहद रोमांचक अनुभव वाला नजारा होता हैं। 

 

 

यदि हम स्टैचू ऑफ यूनिटी के आस पास घुमने जाने की बात करे तो आप यहाँ से फ्री होकर मांडण लेक जा सकते है मांडण लेक को गुजरात का मिनी स्विट्ज़रलैंड भी कहते है यह लेक गुजरात के बड़ोदरा शहर से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से मांडण लेक  की दुरी मात्र 40 किलोमीटर है यहाँ आपको बहुत सारे छोटे-छोटे टापू देखने को मिलेंगे चारों ओर हरियाली ही हरियाली इस लेक के किनारे बहुत ही शांत है यहाँ आप नौका बिहार, बाइकिंग, कैंपिंग, वीडियोग्राफी फोटोग्राफी कर सकते है ।

इसी प्रकार आप नैना वॉटरफॉल्स देखने जा सकते है यह स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के पास ही सुरपनेश्वर जंगल सेंचुरी में मध्य में है नैना वॉटरफॉल्स तक जाने का रास्ता ही इतना खूबसूरत है की आपका पूरा पैसा वसूल है । 


मांडण लेक

 
अब बात करते है की आप यहाँ तक पहुचेंगे कैसे और यहाँ जितनी भी एक्टिविटी हमने बताई है उसके लिए क्या क्या चार्जेज है ।

 

तो देखिये स्टेचू ऑफ यूनिटी गुजरात के भरूच शहर से नजदीक नर्मदा जिले में केवड़िया नामक जगह जिसका नाम अब एकता नगर कर दिया गया है पर सरदार सरोवर बांध से 3 किलोमीटर दूरी पर स्थित साधु बेट नामक आईलैंड पर स्थित है ।

 

इस आइलैंड तक पहुचने के लिए या तो आप गुजरात के बड़ोदरा शहर आइये यहाँ से यह आइलैंड 95 किलोमीटर दूर है यदि आप अहमदाबाद से यहाँ आना चाहते है तो अहमदाबाद से यह आइलैंड 200 किलोमीटर है केवड़िया या एकता नगर से स्टेच ऑफ यूनिटी की दुरी लगभग 30 किलोमीटर है एकता नगर रेलवे स्टेशन से फ्री टूरिज्म बस चलती है या फिर आप अपने पर्सनल व्हीकल से भी जा सकते है ।

 

तो कुलमिलाकर आपको पहले केवड़िया यानी की एकता नगर आना है अब एकता नगर (केवड़िया) आने के लिए क्या क्या साधन है वडोदरा आने के बाद आपको केवड़िया के लिए ट्रेन मिल जाएगी या आप बस से भी आ सकते है  

देश के अन्य शहरों से भी 8 ट्रेनें संचालित की जा रही है ये ट्रेन इस प्रकार है

 

केवडिया-वाराणसी महामना एक्सप्रेस (वीकली)

दादर-केवडिया एक्सप्रेस (डेली) 

अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी एक्सप्रेस (डेली)

निजामुद्दीन-केवडिया संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (हफ्ते में 2 दिन)

केवडिया-रीवा एक्सप्रेस (वीकली)

चेन्नई-केवडिया एक्सप्रेस (वीकली)
प्रतापनगर-केवडिया मेमू (डेली)
केवडिया-प्रतापनगर मेमू (डेली)


चलिए अब आपको स्टैचू ऑफ यूनिटी की टिकट बुकिंग के बारे में भी बता देते है

 

स्टैचू ऑफ यूनिटी की टिकट बुकिंग आप ऑनलाइन भी करा सकते है स्टैचू ऑफ यूनिटी की ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए यहां Click  करें या आप www.soutickets.in पर विजिट कर सकते हैं |

 स्टैचू ऑफ यूनिटी खुलने का समय-

सुबह 8:00 AM से 6:00 PM तक खुला रहता है|

प्रत्येक सोमवार को पर्यटकों के लिए स्टैचू आफ यूनिटी बंद रहता है

और सभी एक्टिविटी के लिए चार्जेज की लिस्ट इस प्रकार है :- 

स्टैचू ऑफ यूनिटी और गैलरी टिकट 

₹380 बच्चों के लिए ₹200, प्रवेश टिकट ₹150 बच्चे का ₹90

जंगल सफारी टिकट

रिवर राफ्टिंग

₹200 ( 15 साल से कम बच्चों के लिए ₹125 )

 ₹1000  ( 14 साल से कम उम्र के बच्चों  के लिए नहीं है )

न्यूट्रिशन पार्क टिकट

₹200 ( 15 साल से कम बसों के लिए ₹125 )

क्रूज बोर्ड सेवा टिकट

झारवाड़ी जलप्रपात टिकट 

₹430 ( सभी खर्च के साथ )
₹100
प्रति व्यक्ति  ( बाइक के लिए ₹200 )

झारवाड़ी जलप्रपात टिकट 

₹100 ( व्यक्तिगत ₹400 वाहन )

आरोग्य वैन टिकट 

₹30 ( छोटे बच्चों के लिए प्रवेश शुल्क ₹20 )

कैक्टस गार्डन टिकट

₹60 ( बाल प्रवेश शुल्क ₹30 )

बटरफ्लाई गार्डन

विश्व  वैन टिकट 

₹60 ( बाल प्रवेश शुल्क ₹30 )

एकता नर्सरी टिकट

₹30 ( बाल प्रवेश शुल्क ₹20 )

नौका विहार टिकट

झारवाड़ी खौलवानी

साड़ी साइकलिंग

इलेक्ट्रॉनिक युगल साइकलिंग

ग्लो गार्डन

₹30 ( बाल प्रवेश शुल्क ₹20 )

₹290  

₹300

₹300 

₹400

₹100

Tickets Booking 

https://www.soutickets.in/

काउंटर बुकिंग   

आप चाहे तो टिकेट खिड़की से भी टिकेट ले सकते है

Narendra Agarwal 

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी घुमने योग्य स्थानों की जानकारी का विडियो देखे

 

Keywords and Tags

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के करीब स्थित इन जगहों पर घूमने लायक स्थानों की जानकारी, स्टैचू ऑफ यूनिटी घूमने की संपूर्ण जानकारी - Statue Of Unity, क्या स्टैचू ऑफ यूनिटी घूमने के लिए १ दिन पर्याप्त है, बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न - Statue Of Unity, ''स्टैचू ऑफ यूनिटी'' घूमने का बना रहे हैं प्लान? , statue of unity: रिवर राफ्टिंग, रिवर क्रूज, लेजर शो ,Statue Of Unity Ticket Price List And All Information | Statue Of Unity: फौलादी है 'सरदार' का स्टैच्यू, सह सकता है, 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' देखने जाने से पहले ये बातें जान लें, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अब जा सकते हैं घूमने, सेफ्टी के साथ खोला गया, अगर 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' घूमने का है प्लान, Statue Of Unity Gujarat Complete Tour Guide | स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी , Statue of Unity : Timing, Place, Ticket Fare, सब कुछ जानें यहां , आप कैसे देखने जा सकते हैं 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी', जानिए टिकट बुकिंग., स्टेचू ऑफ़ यूनिटी का टिकट कितना है?, स्टेचू ऑफ़ यूनिटी कहाँ है इन हिंदी?, स्टैचू ऑफ यूनिटी कितने किलोमीटर? ,स्टैचू ऑफ यूनिटी कैसे जाए?


Post a Comment

Previous Post Next Post

Smartphones

Advertisement