हमारे लिए ऑक्सीजन क्यों महत्वपूर्ण है...Oxygen why is it important.

 हमारे लिए ऑक्सीजन क्यों महत्वपूर्ण है


ऑक्सीजन हमारी कोशिकाओं का सबसे महत्वपूर्ण पोषण है, हमारे शरीर में हर कार्य ऑक्सीजन पर निर्भर है, और यह हमारे शरीर और मांसपेशियों की आवश्यकता है।

हमारे फेफड़ों द्वारा ऑक्सीजन हमारी कोशिकाओं को प्रदान की जाती है,इससे  हमारे मस्तिष्क काम करता है और दिल धडकता है, इसलिए पूरी तरह से तुलना किये बिना हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता ऑक्सीजन है।

अधिक ऑक्सीजन कैसे प्राप्त करें?

ऑक्सीजन से हमारी कोशिकाओं, शरीर को कार्य और शक्ति प्रदान होती  है। हमारे शरीर में जितनी अधिक मात्रा में ऑक्सीजन होगी, हम उतना ही बेहतर कार्य कर पायेंगे।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम अपने शरीर को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए तैयार कर सकते हैं। कार्डियो व्यायाम इनमें से एक है, हालांकि, ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए केवल व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करना पर्याप्त नहीं है।

 अधिक ऑक्सीजन के लिए हमने कुछ  महत्वपूर्ण तरीके दिए है

1.     ताजी हवा में बैठे अपने घर की खिड़कियां व् दरवाजे खोल कर रखे और बाहर ताज़ी हवा में घूमें । ताजी हवा हमे ऊर्जा प्रदान करेगी और हमारे फेफड़ों में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाएगी।

2.     पानी पिएं

फेफड़ो को ऑक्सीजन देने और कार्बन डाई ऑक्साईड बाहर निकालने के लिए, हमे पर्याप्त पानी पीने की आवश्यकता होती है, इसलिए पानी ऑक्सीजन के स्तर को प्रभावित करता है। हमे  प्रतिदिन औसतन लगभग 400 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए ।

3.     आयरन युक्त भोजन करें

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ हमारे रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाते हैं। आयरन हमारे लाल रक्त कोशिकाओं के लिए आवश्यक है, कोशिकाएं जो हमारे शरीर में चारों ओर रक्त का परिवहन करती हैं तथा ऑक्सीजन को शरीर के कोने कोने तक पहुचाती है । इसलिए आयरन की कमी होने पर हम थका थका महसूस करते हैं।

आयरन से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, करेला, चन्दलाई, फलिया और ब्रोकली, फल जैसे सेब, केला  और अंडे, मुर्गी और मछली में होता है।

4.     व्यायाम

हम ऑक्सीजन प्राप्त करने और उसका उपयोग करने में जितना बेहतर होंगे, हमारी कोशिकाएं उतनी ही अधिक ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम होंगी। इसलिए, ऑक्सीजन का बढ़ा हुआ उपयोग हमारे शरीर को मजबूत करेगा।

5.     हम धीरे और गहरी सांस लेकर हमारी श्वास लेने की क्षमता मे सुधार कर सकते है

यदि हम अपने श्वास की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं तो अकेले व्यायाम पर्याप्त नहीं है क्योंकि प्रशिक्षण इस बात की कोई गारंटी नहीं देता है कि आप वास्तव में अपने फेफड़ों की क्षमता और ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता का उपयोग कर रहे हैं। हालाँकि, हमारे ऑक्सीजन स्तर को बढ़ाने के लिए श्वास प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है।

धीमी और गहरी सांस लेने से हमारे रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है। श्वसन प्रणाली के माध्यम से ऑक्सीजन को शरीर के भीतर रक्त में ले जाया जाता है और यही कारण है कि यदि आपकी श्वास सही नहीं है तो यह आपके ऑक्सीजन स्तर को प्रभावित करती है।

इसी कारण से, ब्रीदिंग एक्सरसाइज न केवल हमारे शरीर को मजबूत करती है बल्कि हमारा मन भी एकाग्रचित रखती है, और हमारे तनाव के स्तर को भी कम करने में मदद करती है।

 : Punita Agarwal 



Post a Comment

Previous Post Next Post

Smartphones

Advertisement