माछ (मच्छ) मणि क्या है माछ मणि के फायदे और नुकसान ( Machh Mani Benefits in Hindi )

माछ (मच्छ) मणि क्या है माछ मणि के फायदे और नुकसान 
माछ मणि कैसे पहने कौन पहन सकता है पूरी जानकारी
( Machh Mani Benefits in Hindi )

 

देखिये दोस्तों चमत्कारी पत्थरों का भी अपना एक जादुई रहस्मयी संसार है कुंडली के दोषों को दूर करने के लिए नौ ग्रहों के शुभ परिणाम प्राप्त करने के लिए ग्रहों के और कुंडली के दोषों के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए ना जाने कितने ही कारणों से लोग तरह तरह के पत्थर रत्न उपरत्न अपने हाथो अँगुलियों में और अपने गले में पहनते है तो इन सब में एक बात तो निश्चित है की सैकड़ो वर्षो से लोग राशि रत्नों को कीमती पत्थरों को धारण कर रहे है तो कही ना कही यह रत्न काम तो करते है यदि ऐसा नहीं होता तो समय के साथ-साथ ही यह चीजे समाप्त हो जाती ।

आज इस लेख में हम आपको माच्छ मणि या मछ मणि के बारे में जानकारी शेयर करने जा रहे है तो इस लेख को पूरा अंत तक पढियेगा कही ना कही यह आर्टिकल यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा तो आइये शुरू करते है –

 

देखिये दोस्तों मच्छ मणि या माछ मणि रत्न कोई आधुनिक रत्न नहीं है यह एक बहुत ही एक प्राचीन रत्न है हमारे पूर्वज माछ मणि के बारे में जानते थे मच्छ मणि एक बहुत ही दुर्लभ मणि होने के बावजूद भी काफी सस्ते में मिल जाती है यह मणि दुर्लभ इसलिए है क्योकि मच्छमणि समुन्द्र के गहरे हिस्से में पाए जाने वाली मछली से प्रपित होती है खास्कार यह मणि श्रीलंका के समुद्र में बहुत ही गहरे पानी में रहने वाली मछली के पेट में बनती हैं जिसे प्राप्त करना बहुत ही कठिन होता है इस मणि को केवल पूर्णिमा की रात में ही प्राप्त किया जा सकता है क्योकि कहते है की पूर्णिमा की रात्रि में ही यह मछली समुद्र के तट पर तैरती हैं नहीं तो यह गहरे समुन्द्र के बीच में ही रहती है तो जब यह मछली समुन्द्र के तट की और आती है तब उसी समय इसे पकड़ा जा सकता है अब जरुरी नहीं है की हर पकड़ी गयी मछली मणि वाली मछली ही हो इस मछली के पेट में मणि होती है तो जब इस मछली के पेट को दबाते है तो मछली मणि को बाहर निकाल देती हैं और फिर मछुआरे उस मछली को फिर से पानी में छोड़ देते हैं यानी की इस मणि को प्राप्त करने में किसी प्रकार से भी जीव हत्या नहीं की जाती है चूँकि यह एक दुर्लभ मछली है और इसका जिन्दा रहना भी जरुरी है इसीलिए इसका कोई शिकार भी नहीं करता है तो इस प्रकार से बहुत मुश्किल से कड़े परिश्रम के बाद इस मच्छमणि को प्राप्ति किया जाता है ।  

 

machh mani benefits in Hindi

माछ मणि के बारे में बहुत सी मान्यताये है लोगो ने माछ मणि के चमत्कारों को साक्षात् महसूस किया है पाप ग्रहों की पीड़ा को कम करने में यह जादू की तरह काम करती है खासकर माछ मणि राहू ग्रह की पीड़ा को शांत करने के लिए सबसे ज्यादा प्रभावशाली पायी गयी है इसलिए कहते है की राहू के अशुभ परिणामो से बचने के लिए इस मणि से बेहतर दूसरी कोई और मणि नहीं है।

 

माछ मणि एक प्राचीन मणि होने के साथ-साथ बहुत ही दुर्लभ मणि है । यह धारणकर्ता को सभी प्रकार के तनावों से मुक्त कर एक सुखी जीवन व्यतीत करने की प्रेरणा देती है। इस मणि को धारण करने के बाद राहू ग्रह की पीड़ा शांत होने लगती है एक समय था की इस मणि के बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी थी इसलिए इस मणि का प्रयोग राजा महाराजा और राजपरिवारो तक ही सीमित था इस मणि के बारें में बहुत अधिक जानकारी नहीं होने के कारण यह बहुत की कम लोगो के द्वारा उपयोग ली जाती थी और प्रचलन में नहीं आ सकी लेकिन धीरे धीरे ज्योतिष विद्वानों के देखा की इसे टेस्ट किया और इसकी एनर्जी को परखने पर पता चला की राहू ग्रह की पीड़ा को शांत करने के लिए इस मणि से बेहतर और कोई मणि नहीं हैं ।

 

चलिए अब आपको इस मछ मणि के कुछ फायदे बताते है की इससे क्या फायदे  है की लोग इसे इनती मेहनत करके माछ मणि को प्राप्त करते है

 Machh mani kya hai benefits in hindi

देखिये एक तो मच्छमणि दुर्लभ होती है और धरती पर जो चीज दुर्लभ होती है आसानी से नहीं मिलती है उसकी और आकर्षण अधिक होता है और दूसरा राहू ग्रह की पीड़ा राहू के दोषों को शांत करने के लिए माछ मणि से अधिक पावरफुल दूसरा कोई और रत्न नहीं है इसका प्रयोग प्राचीन काल से ही किया जा रहा इस मणि को धारण करने मात्र से ही यह मन को शांत करने लगती है दिमाग में चल रहे तनावों से मुक्त करती है ।

 

 

यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन से हताश या निराश हो चूका है तो उसे एक बार  माछ मणि को जरुर से आजमा कर देखना चाहिए

 

यदि कुंडली में राहू की महादशा या अन्तर्दशा चल रही हैं ऐसे व्यक्ति को मच्छ मणि को धारण करना बेहद शुभ फलदायक होता है ।

यदि आपकी रूचि राजनीति में है और आप पूर्ण रूप से सक्रिय भी हैं तो मच्छ मणि धारण करने से आप राजनीती के क्षेत्र में सफल हो सकते है ।

मछ मंदी कुंडली में कालसर्प दोष के निवारण के लिए भी पहनी जा सकती है यदि  कालसर्प दोष के कारण जीवन में नई नई मुसीबतें आ रही हैं आप मानसिक रूप से परेशान है आपके जीवन में शारीरिक तथा आर्थिक संकट बढ़ रहे हैं तो आपको मच्छ मणि धारण करनी चाहिए मछमणि के प्रभाव से कालसर्प दोष के कारण उत्पन्न होने वाले कष्टों का निवारण होने लगता है ।

 

इसके अलावा नजरदोष शरीर में बेवजह ही थकावट महसूस होना कुंडली में  गुरु चांडाल दोष होने पर व्यापार में बाधा होने पर मच्छ मणि बहुत ही प्रभावशाली तरीके से काम करती है ।

वास्तु दोष निवारण के लिए भी मच्छमणि धारण की जाती है माछ मणि को घर के मुखिया के द्वारा धारण करनी चाहिए ऐसा कने पर यह घर में आने वाली नकारात्मक ऊर्जा को भीतर प्रवेश नहीं करने देती है यह घर के मुखिया का मनोबल बढ़ने वाली मणि है ।

यदि आपको रात में ऐसा लगता है की हमारे घर में कोई है जो घूम रहा है कोई साया है या फिर कमरे में अनजान वस्तु या छाया का अहसास होता है आप रात में डर जाते है तो इस मणि को जरुर धारण करना चाहिए।

त्वचा सम्बन्धी रोगों से छुटकारा पाने के लिए पेट या पाचन से जुडी समस्याओ के लिए भी मच्छमणि धारण की जाती है ।

 

चलिए अब बात करते है की मच्छमणि कौन कौन पहन सकता है


तो अभी तक आप यह तो समझ ही गए होंगे की माछ मणि राहू का रत्न है और राहू मकर राशि का स्वामी है इसलिए यदि आप मकर राशि के जातक है तो आप इसे धारण कर सकते है यदि आपकी राशी मिथुन, तुला, वृष या कुंभ है तो आपको मच्छमणि जरुर से धारण करना चाहिए । यदि आपकी कुंडली में राहू दूसरे, तीसरे, नौवें या ग्यारहवे भाव में हो तो आप मच्छमणि पहन सकते है यदि आपकी कुंडली में बुध या शुक्र के साथ राहू की युति बन रही हो तो मच्छमणि आपके लिए फायदेमंद रहेगी ।


अब बात करते है की इसे कैसे धारण करे

 

अगर आप पर राहू की महादशा चल रही है तो आप इसे पहले रात को समुद्री नमक में भिगो करके रख दें और सुबह दूसरे दिन धोकर इसे कच्चे दूध और गंगा जल में धोकर के राहू के महामंत्र ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम का 108 बार जाप करके इसे एक्टिवेट करे ले यानी अभिमंत्रित कर ले फिर इसे धारण कर लें और धारण करने के तुरंत बाद गाय को हर रोज गुड़ और रोटी खिलाएं । इससे मच मणि का और ज्यादा महत्व बढ़ जाता है प्रभाव बढ़ जाता है ।

 

यदि आप पूरी विधि को काम में नहीं लेना चाहते है तो इस मणि को धारण करते समय राहू का मंत्र (ॐ रां राहवे नम:) का 108 बार जाप करे ।   

 

माछ मणि अपने वजन आकर गुणवत्ता के आधार पर अलग अलग रेट में मिलती है असली मच्छ मणि 500-600  रूपये में 7-8 केरेट की मिल जाती है

तो यदि आप इसे धारण करना चाहते है तो अपने स्थानीय बाजार में पता कर लीजिये किसी प्रतिष्ठित दुकान से ही लीजिये और यदि आपको यह आपके स्थानीय बाजार में ना मिले या आप इसे ऑनलाइन बाजार से खरीदना चाहिते है तो आप नीचे दिए गए लिंक से इसे खरीद सकते है यह एक affiliated link है आर्डर करने से पहले लोगो के रिव्यु जरुर से देखे फिर हो आर्डर करे :-

Buy Online Machh Mani Link : Click Me

 Narendra Agarwal 

माछ मणि  के फायदे और नुकसान विडियो देखे

 keyword and Tags

मच्छ मणि का मूल्य, मच्छ मणि की पहचान, मच्छ मणि रत्न,वैदूर्य मणि क्या है,नागमणि की कीमत कितनी होती है,मच्छ मणि लॉकेट,जल मणि क्या हैमच्छ मणि का मूल्य,मच्छ मणि की पहचान,मच्छ मणि रत्न  ,वैदूर्य मणि क्या है,मच्छ मणि लॉकेट

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Smartphones

Advertisement